[6 Tips] Laptop की Battery लाइफ बढ़ाने के Tarike

[6 Tips] Laptop की Battery लाइफ बढ़ाने के Tarike


1.Mobile की तरह Laptop की स्क्रीन बैटरी का बड़ा हिस्सा खाती है। Brightness लेवल कम से कम रखिए। अगर जरूरत न हो, तो keybord की बैकलाइट भी ऑफ कर दीजिए।


2. USB पोर्ट में लगे एक्सटर्नल डिवाइसेज़ लैपटॉप की बैटरी से ही पावर लेते हैं। जरूरत न हो, तो इन्हें लैपटॉप से निकाल दीजिए।


3. Laptop के ज्यादा गर्म होने की वजह से इंटरनल फैन्स को ज्यादा fast चलता पड़ता है, जिससे Battery ज्यादा खर्च होती है। अधिकतर लैपटॉप कूलिंगपैड भी लैपटॉप से ही पावर लेते हैं। लैपटॉप को ठंडी जगह पर रखिए। कोशिश करिए कि Laptop का ज्यादातर हिस्सा (खासकर निचला हिस्सा) हवा के संपर्क में रहे।


4. स्टैंडबाई की जगह अपने Laptop को हाइबरनेट करिए। हाइबरनेशन में आपका लैपटॉप जस का तस रखते हुए स्लीप मोड में चला जाता है और बैटरी बचाता है।


5. विंडोज़ पर चलने वाले लैपटॉप में बिल्ट-इन पावर प्लान सेटिंग होती है। आप यहां कई चीजें चुन सकते हैं, जैसे कि डिस्प्ले, हार्ड डिस्क और यूएसबी पावर कब ऑफ हों


6. Battery से जुड़े कई ऐप्लिकेशन मौजूद हैं। ये बैटरी डिस्चार्ज साइकल बताते हैं। ये सीपीयू और हार्डड्राइव का टेंपरेचर भी बताते हैं, जिससे ओवरहीटिंग का पता चलता है।